हल्दी के चमत्कारी फायदे for Dummies

Wiki Article



चलिए, अब थोड़ा कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में भी जान लेते हैं।

कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर इसका सेवन किया जा सकता है।

पाचन क्रिया खराब होने की वजह से मुँह में छाले हो जाते है। हल्दी में उष्ण गुण होते है। जिससे पाचकाग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

हल्दी शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हल्दी में हीलिंग गुण होते है जो पेट के अल्सर को ठीक करती है। खराब पाचन भी पेट में अल्सर की समस्या का कारण बनता है। इसके लिए हल्दी वाला दूध पिएं।

An investigation of the effects of curcumin on stress and anxiety and melancholy in obese individuals: A randomized controlled trial.

सामान्यतः १ से २ ग्राम हल्दी का रोज सेवन कर सकते है। यदि आप किसी बीमारी में हल्दी का उपयोग कर रहे है तो पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

और पढ़ें: सूजन कम करने में फायदेमंद कटहल

दांतों में कीड़े का दर्द हो तो हल्दी को पानी में भिगोकर इसमें नमक मिलाकर here कुल्ला करें। इससे दांतों का दर्द दूर हो जाता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि हल्दी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को मुक्त कणों से बेअसर करके उनकी रक्षा कर सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव अन्य एंटीऑक्सीडेंट की क्रिया को भी उत्तेजित कर सकते हैं।

हल्दी के फायदे पाने के लिए निम्नलिखित तरीकों से हल्दी का उपयोग किया जा सकता है।

हल्दी स्किन को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

लहसुन और अदरक – एक चम्मच पेस्ट के रूप में

-वैसे तो कच्ची हल्दी का आचार भी बनाया जा सकता है। जो हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।

Report this wiki page